Global

International/Global News

अफ्रीका की धरती नहीं सबसे पहले झारखंड का स‍िंहभूम निकला था सवा तीन अरब साल पहले समुद्र से बाहर

by jForum Team on Sat, 11/13/2021 - 10:42

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं का यह शोध चर्चित जर्नल PNAS में प्रकाशित हुआ है। वैज्ञानिकों ने पाया कि सिंहभूम के बलुआ पत्‍थर में प्राचीन नदी चैनल, ज्‍वार-भाटा और तट करीब 3.2 अरब साल पुराने होने के भूगर्भीय संकेत मिले हैं। इससे पता चलता है कि धरती का यही इलाका सबसे पहले समुद्र से बाहर निकला था ।

कोवैक्सीन के लिए ईयूएल को मंजूरी नहीं देने के डब्ल्यूएचओ के फैसले पर AIPSN की चिंता

by jForum Team on Thu, 09/30/2021 - 20:58

वैज्ञानिकों के एक राष्ट्रीय नेटवर्क ऑल इंडिया पीपल्स साइंस नेटवर्क (AIPSN) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा आईसीएमआर-भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान नहीं करने पर चिंता व्यक्त की है।

ऑल इंडिया पीपल्स साइंस नेटवर्क (एआईपीएसएन) ने सरकार, संबंधित मंत्रालयों और विभागों से क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के संचालन और विश्लेषण के लिए वैज्ञानिक मानकों का पालन करने और सहकर्मी-समीक्षा लेखों के रूप में परिणामों के प्रकाशन और पूर्ण पारदर्शिता का आग्रह किया है।

डब्ल्यूएचओ ने नहीं दी मंजूरी

पाकिस्तान को अनुदान नहीं, बल्कि वाणिज्यिक दरों पर कर्ज देता है चीन

by jForum Team on Thu, 09/30/2021 - 20:53

नई दिल्ली: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत चीनी विकास वित्तपोषण के एक बड़े हिस्से में ऐसे ऋण शामिल हैं, जो अनुदान के विपरीत, वाणिज्यिक दरों पर या उसके करीब हैं।
पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि अमेरिका स्थित अंतरराष्ट्रीय विकास अनुसंधान प्रयोगशाला, एडडाटा ने यह दावा किया है।

अगर सरल शब्दों में कहें तो रिपोर्ट के अनुसार, चीन का वित्त पोषण पाकिस्तान के लिए कोई अनुदान या राहत के तौर पर दी गई राशि नहीं होती है, बल्कि यह शुद्ध रूप से वाणिज्यिक दरों या उसके आसपास की दरों पर दी गई राशि होती है।

लड़कियों की शिक्षा पर वैश्विक प्रयास से तालिबानी मकसद परास्त : मलाला

by jForum Team on Wed, 08/29/2018 - 22:22

लॉस वेगास: सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई का कहना है कि लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखने के तालिबान के सारे प्रयास उनपर गोली चलाने की घटना से ही विफल हुए। 

मलाला ने यहां मंगलवार को प्रौद्योगिकी क्षेत्र के हजारों पेशेवरों को संबोधित करते हुए कहा, "इसका ही नतीजा है कि आज दुनियाभर में लाखों लोग खुलकर बोल रहे हैं और लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखने वाली ताकतों का विरोध कर रहे हैं।"

पोप का केरल के लिए मदद का आग्रह

by jForum Team on Sun, 08/19/2018 - 22:30

वेटिकन सिटी: पोप फ्रांसिस ने रविवार को दक्षिण भारतीय राज्य केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद व एकजुटता दिखाने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, पोप ने सेंट पीटर्स स्क्वायर की रविवार की साप्ताहिक प्रार्थना के दौरान कहा कि हाल के दिनों में भारी बारिश से केरल के लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश की वजह से केरल में बाढ़, भूस्खलन व भारी जनहानि हुई है।

अस्वस्थ नवाज पाकिस्तान मेडिकल संस्थान में भर्ती

by jForum Team on Sun, 07/29/2018 - 20:14

इस्लामाबाद: भ्रष्ट्राचार के मामले में रावलपिंडी की अदियाला जेल में सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सेहत बिगड़ने के बाद पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पीआईएमएस) में भर्ती कराया गया है। मीडिया की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। जियो न्यूज ने जेल सूत्रों के हवाले से कहा, "शरीफ ने सीने में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद डॉक्टरों ने पूर्व प्रधानमंत्री का चेक-अप किया और उन्हें तत्काल कोरोनेरी केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती कराने की सलाह दी।"

जेल अधीक्षक ने अंतरिम सरकार से संपर्क किया, जिसके बाद शरीफ को पीआईएमएस में भर्ती कराया गया।

पाकिस्तान चुनाव : इमरान को सरकार गठन के लिए 22 अतिरिक्त सीटों की जरूरत

by admin on Sat, 07/28/2018 - 20:11

इस्लामाबाद: नेशनल एसेंबली चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन पार्टी बहुमत से 22 कदम दूर रह गई। पार्टी सरकार बनाने और पीटीआई प्रमुख को देश की कमान सौंपने के लिए निर्दलीयों और छोटी पार्टियों से समर्थन हासिल करने के लिए अनवरत प्रयास कर रही है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पीटीआई ने 270 सीटों में से 115 पर जीत दर्ज की है। पार्टी को हालांकि बहुमत के लिए 22 और सीटों की जरूरत है।

पाकिस्‍तान में मतदान के दौरान हिंसा, 37 मारे गये

by jForum Team on Wed, 07/25/2018 - 20:31

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में बुधवार को नई सरकार के गठन के लिए हुए मतदान के बीच हिंसा व आत्मघाती हमले में करीब 37 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। कुछ मतदाता केंद्रों पर मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू हो गई।

अधिकांश लोग बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में मारे गए हैं। 

जियो न्यूज के मुताबिक, इस हमले में मतदान केंद्र के पास उप महानिरीक्षक अब्दुल रज्जाक चीमा के काफिले को निशाना बनाया गया। हालांकि, हमले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षित बच गए, लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों सहित 31 लोग मारे गए। 

पाकिस्‍तान चुनाव में महिलाओं की जबरदस्‍त भागीदारी अचंभित करती है!

by admin on Sat, 07/14/2018 - 16:04

पाकिस्तान चुनाव में महिला उम्मीदवारों की बढ़ी संख्या ने चुनावी माहौल को पूरी तरह से रोचक बना दिया है। पाकिस्तानी आम चुनाव के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब महिला उम्मीदवार बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं। दो सप्ताह बाद यानी पच्चीस जुलाई को पाकिस्तान के सभी प्रांतीय और 272 संसदीय सीटों पर एक साथ मतदान होना है। 

4 boys out from Thai Cave, rescue operation on

by admin on Sun, 07/08/2018 - 22:59

As the world holds its breath, 12 boys and their soccer coach – accompanied by an elite team of rescue divers – are making a treacherous journey to safety through flooded underground caverns that have tested some of the world’s best cavers.
Four boys have so far completed the hazardous escape, according to rescue officials, and are receiving medical treatment. Efforts to bring the remaining eight boys and their adult coach to the surface will resume on Monday morning.