Sci&Tech

Sci & Technology News and articles

Australia bans Huawei from selling 5G tech

by jForum Team on Thu, 08/23/2018 - 11:01

Beijing: Chinese tech company Huawei said on Thursday that the Australian government has blocked it from providing 5G technology for the country's wireless networks.

Huawei, one of the world's biggest makers of smartphones and telecommunications equipment, said that the government had informed it of the decision, reports CNN.

"This is an extremely disappointing result for consumers. Huawei is a world leader in 5G," the Chinese company said on Twitter. 

जापानियों को अंग्रेजी बोलना सिखाएगा एआई रोबोट

by jForum Team on Sun, 08/19/2018 - 22:35

टोकियो: जापान की सरकार बच्चों में अंग्रेजी बोलने के कौशल का विकास करने के लिए उनकी कक्षाओं में अंग्रेजी बोलने वाले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) रोबोट को शामिल करने का विचार कर रही है। इस पहल की प्रभावोत्पादकता का परीक्षण करने के लिए जापान के शिक्षामंत्री अप्रैल 2019 में पथप्रदर्शक कार्यक्रम शुरू करेंगे। 

जापान के पब्लिक ब्राडकास्टर एनएचके ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि आरंभ में देशभर के 500 स्कूलों में इस योजना की शुरुआत की जाएगी और दो साल में इसे पूरी तरह अमल में लाने का लक्ष्य रखा गया है। 

टैली सर्टिफिकेशन अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध

by admin on Mon, 06/18/2018 - 17:18

बेंगलुरु: टैली एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने मौजूदा अंग्रेजी असेसमेंट के अलावा हिंदी में भी टैली सर्टिफिकेशन असेसमेंट शुरू कर दिया है। द्विभाषी असेसमेंट/परीक्षा सुविधा प्रारंभ में टैली के सबसे लोकप्रिय और बुनियादी सर्टिफिकेशन टैली एसीई पर उपलब्ध होगी और जल्द ही अन्य सभी टैली सर्टिफिकेशन पर उपलब्ध हो जाएगी।

आपके शहर की हर खबर बताएगा 'इनयूनी'

by admin on Thu, 06/14/2018 - 10:18

नई दिल्ली: अपने घर से दूर रहने वाले सभी लोग अपने गृह नगर की खबरों, घटनाओं को जानना चाहते हैं। उनकी इसी जरूरत को देखते हुए 'इनयूनी' प्लेटफार्म बनाया गया है। इसकी सहायता से आप अपने शहर की हर छोटी-बड़ी खबर से रूबरू हो सकते हैं। नोएडा स्थित एमिटी विश्वविद्यालय के 'एमिटी इंक्यूबेटर केंद्र' की सहायता से छोटे शहरों से आए चार युवाओं ने 'इनयूनी' प्लेटफार्म तैयार किया है। ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से देश के हिंदी भाषी राज्यों के द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों की सभी छोटी-बड़ी खबरों, घटनाओं की जानकारी रखी जा सकती है। इनयूनी ने इसके लिए लगभग 15 स्थानीय, राष्ट्रीय समाचार प्

आईएसएस के 3 अंतरिक्ष यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे

by admin on Mon, 06/04/2018 - 08:09

वशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र अभियान (आईएसएस) 55 के चालक दल के तीन सदस्य करीब छह महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद रविवार को पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आए। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट टिंगल, जापानी अंतरिक्ष यात्री नोरशिगे कनानई और रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटन श्कप्लेरोव जीवित धरती पर वापस लौट आए। तीनों ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 168 दिन बिताए हैं। 

आईएसएस ने एक ट्वीट में कहा, "अवतरण! एंटन, कनानई और एस्कॉट वापस धरती पर लौटे। वे पैराशूट से आज सुबह 8.39 बजे (ईटी) कजाकिस्तान की धरती पर उतरे। कजाकिस्तान के समयानुसार वे शाम 6.39 बजे धरती पर उतरे।"

4 जीबी क्षमता वाला वीवो वाई83 भारत में लांच

by admin on Sat, 06/02/2018 - 10:19

नई दिल्ली: चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो ने 6.22 इंच स्क्रीन वाला नया मॉडल वाई83 भारतीय बाजार में उतारा है। भारतीय बाजार में इस मोबाइल की कीमत 14,990 रुपये है। मोबाइल निर्माता ने कहा कि ब्लैक और गोल्ड कलर में उपलब्ध मोबाइल की ऑफलाइन बिक्री शुक्रवार को शुरू हो गई और यह मोबाइल फ्लिपकार्ट, एमेजन और वीवो के निजी ऑनलाइन शॉपिंग चैनल पर ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा।

पतंजलि सिम कार्ड : 144रू में अनलिमिटेड कॉल के साथ 2जीबी डाटा फ्री, 30 दिनों तक

by admin on Tue, 05/29/2018 - 11:30

योगगुरू बाबा रामदेव के पतंजलि ब्रांड ने टेलीकॉम सेक्टर का रुख किया है और भारत संचार BSNL के साथ मिलकर एक सिम कार्ड लॉन्च किया है। इस 'स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड' के लिए नए BSNL पतंजलि प्लान्स लॉन्च किए गए हैं। ये प्लान्स केवल पतंजलि के सिम कार्ड के लिए ही वैलिड होंगे।

मर्सिडीज बेंज ने भारत में उतारी एक लाखवीं कार

by admin on Mon, 05/28/2018 - 08:28

पुणे: लग्जरी कार विनिर्माता कंपनी मर्सिडीज इंडिया ने रविवार को अपनी एक लाखवीं कार भारतीय बाजार में उतारी। यह ई-क्लास की सेडान कार पुणे के समीप चाकन स्थित कंपनी की विनिर्माण प्रतिष्ठान में बनी है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ रोलैंड फोल्जर ने कहा, "भारत में मर्सिडीज बेंज की कारों की मांग में इजाफा हुआ है। भारत के सफल युवाओं की महत्वांकाक्षा बढ़ी है। हम अपने विस्तारित पोर्टफोलिया और बेमिसाल नेटवर्क एवं ग्राहक सेवा में नवाचार के साथ आश्वस्त हैं कि अगला उत्पादन लक्ष्य जल्द ही प्राप्त होगा।"

आईआईटी-कानपुर ने तैयार की प्रेग्नेंसी टेस्ट कार्ड जैसी 'डेंगू जांच किट'

by admin on Tue, 05/22/2018 - 18:28

लखनऊ: उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-कानपुर) ने डेंगू परीक्षण को लेकर एक ऐसी जांच किट तैयार की है, जो बिल्कुल प्रेंग्नेंसी टेस्ट कार्ड जैसा है। इस किट के माध्यम से शुरुआती तीन दिनों के भीतर ही घर बैठे डेंगू की पुष्टि की जा सकती है। 

Artificial Intelligence क्या है?

by admin on Wed, 05/16/2018 - 09:39

नई दिल्ली: बुद्धि मनुष्यों का प्रमुख गुण है। हमारी सभ्यता ने जो कुछ भी उपलब्धियां हासिल की हैं, वे मनुष्य की बुद्धि का ही नतीजा हैं। फिर चाहे आग के इस्तेमाल में महारत हासिल करना हो, अनाज उपजाना हो, पहिये का आविष्कार हो या मोटर इंजन का आविष्कार। इन सबके पीछे जिस एक चीज की भूमिका है, वह है मनुष्य की बुद्धि है। यही इकलौती चीज है, जो हमें अन्य जीव-जन्तुओं से अलग करती है। बुद्धि की मदद से ही मनुष्य विभिन्न जानवरों का और विभिन्न मशीनों का अपने हित के इस्तेमाल करता है। अब तक जितनी भी मशीनें बनी हैं, वे पहले से निर्धारित काम को करती है। चाहे वह कारखाने हों, मोटर गाड़ी हो या कंप्यूट