Regional

Regions of Jharkhand News

हेमन्‍त सरकार के दो साल: अबुआ दिशोम अबुआ राज कायम करने में विफल - सालखन 

by admin on Wed, 12/29/2021 - 18:27

रांची/जमशेदपुर: पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है, हेमंत सरकार को दो वर्ष हो गए। मगर अब तक इसने "अबुआ दिशोम अबुआ राज" को स्थापित करने की बजाय विस्थापित करने का काम किया है। अतएव सेंगेल हेमंत सरकार का विरोध करती है। किसी भी राज्य और राष्ट्र की पहचान उसकी भाषा- संस्कृति और नागरिकों के जातिगत पहचान से बनती है। यही स्थानीयता, राष्ट्रीयता/ उप राष्ट्रीयता आदि का मूल आधार बिंदु है। भारतीय संविधान के मूल अधिकारों के अनुच्छेदों ने इसको स्थापित किया है। जिसे नवगठित झारखंड प्रदेश को अबतक स्थापित कर लेना चाहिए था। मगर सभी सरकारों ने इसको विफल किया है और निजी स्वार्थों हेतु केवल रू

झारखंड जनाधिकार महासभा ने खूंटी के टकरा में सम्मेलन का आयोजन

by jForum Team on Sat, 10/02/2021 - 16:35

झारखंड जनाधिकार महासभा का पहला राज्य सम्मेलन जयपाल सिंह मुंडा, , जिन्होंने कई वर्षों तक झारखंड आंदोलन को प्रेरित और नेतृत्व किया, के पैतृक गांव तकरा (खूंटी जिला) में हो रहा हैं। लोगों के नागरिक, आर्थिक और सामाजिक अधिकारों के लिए विभिन्न संघर्षों में शामिल लगभग 100 प्रतिभागियों ने झारखंड के विभिन्न हिस्सों से तीन दिन बिताने और अपने अनुभव और विचार साझा करने के लिए एकत्र हुए। तकरा की हरियाली  और प्रतीकात्मक महत्व इस आयोजन के लिए एक आदर्श स्थल हैं।

डॉ रामदयाल की पुण्‍यस्‍मृति जनजातीय भाषा विभाग ने मनायी

by jForum Team on Thu, 09/30/2021 - 20:33

रांची : रांची विश्वविद्यालय के जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग में आज पद्मश्री डॉ रामदयाल मुण्डा की दसवीं पुण्यतिथि मनायी गयी। विभाग के प्राध्यापकों, शोधकर्ताओं एवं छात्रों ने डॉ मुण्डा के तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। संचालन प्राध्यापक किशोर सुरिन ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ सरस्वती गागराई ने किया।

पटना शेल्‍टर होम में दो महिलाओं की मौत पर सवाल, पूर्व मॉडेल मनीषा सहित 2 गिरफ्तार

by jForum Team on Tue, 08/14/2018 - 09:58

पटना : बिहार के पटना में बीमार महिलाओं के लिए चलाए जाने वाले एक शेल्टर होम में दो महिलाओं की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को पुलिस ने पूछताछ के लिए तीन दिनों की रिमांड पर लिया है। पुलिस ने शेल्टर होम चलाने वाली एनजीओ अनुमाया के निदेशक चिरंतन कुमार और कोषाध्यक्ष मनीषा दयाल को सोमवार को गिरफ्तार किया था। दोनों को न्यायिक दंडाधिकारी अभिजीत कुमार की अदालत में पेश किया। पुलिस ने आरोपियों की तीन दिन की रिमांड मांगी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया। 

मुजफ्फरपुर कांड : सीबीआई जांच पर नजर रखेगा पटना उच्च न्यायालय

by jForum Team on Mon, 08/06/2018 - 17:04

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में 34 नाबालिग लड़कियों के दुष्कर्म के मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की जांच की निगरानी पटना उच्च न्यायालय करेगा। एक सरकारी अधिवक्ता ने बताया कि उच्च न्यायालय ने सोमवार को यह फैसला किया।

अदालत ने मामले की त्वरित सुनवाई का भी आदेश दिया है।

पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि उनकी सरकार चाहती है कि मामले की सीबीआई जांच की उच्च न्यायालय निगरानी करे।

विपक्षी दलों ने मामले की सीबीआई जांच उच्च न्यायालय की निगरानी में कराने की मांग की थी।

बिहार : समाज कल्याण मंत्री के इस्तीफे को लेकर भाजपा नेता आमने-सामने

by jForum Team on Mon, 08/06/2018 - 16:56

पटना: बिहार में मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह में लड़कियों के साथ यौनाचार के मामले में जहां विपक्ष समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा से लगातार इस्तीफे की मांग कर रहा है, वहीं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस मामले को लेकर बंटी नजर आ रही है। बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी जहां खुलकर मंत्री मंजू वर्मा के समर्थन में उतर आए हैं, वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता सी़ पी़ ठाकुर ने मंत्री को इस्तीफा देने की बात कही है। 

शिवराज पर छाया अमेरिकी खुमार!

by jForum Team on Sun, 08/05/2018 - 19:52

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दिल और दिमाग पर अमेरिका की गहरी छाप है, कम से कम उनके बयानों से तो यही नजर आता है। वे कभी कहते हैं कि मध्य प्रदेश की सड़कें वाशिंगटन से अच्छी है तो कभी वे राज्य को अमेरिका के नगरों से बेहतर बनाना चाहते हैं। सवाल उठता है कि उन पर अमेरिकी खुमार क्यों है और उनकी राज्य को अमेरिका से बेहतर बनाने की इच्छा के पीछे का राज क्या है। 

मुजफ्फरपुर बाल गृहकांड दुष्कर्म मामले में बंद से सड़क, रेल यातायात प्रभावित

by jForum Team on Thu, 08/02/2018 - 11:55

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बालिका आश्रय गृह में 34 नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म के मामले में विपक्षी पार्टियों द्वारा बुलाए गए बंद से गुरुवार को रेल व सड़क यातायात प्रभावित हुआ। राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, समाजवादी पार्टी और लोकतांत्रिक जनता दल समेत विपक्षी दलों द्वारा राज्यव्यापी बंद का समर्थन किया जा रहा है। 

वामपंथी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके समर्थकों ने रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया जिससे गुरुवार सुबह एक दर्जन से अधिक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ। 

सीतामढ़ी की अनुपम बन गई 'मशरूम गर्ल'

by admin on Sun, 07/29/2018 - 19:57

सीतामढ़ी (बिहार): आमतौर पर धारणा है कि किसानी का काम पुरुषों के जिम्मे है, लेकिन अगर आप जगत जननी सीता मां की जन्मस्थली सीतामढ़ी से गुजर रहे हों और कोई लड़की महिलाओं को इकट्ठा कर किसानी का गुर बताती नजर आए तो चौंकिएगा नहीं। सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड के र्बी बेहटा गांव की रहने वाली अनुपम कुमारी ऐसी लड़की है, जो आज कृषि क्षेत्र में पुरुषों से कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है। 

बिहार में बालिका गृह में 34 नाबालिगों के साथ दुष्कर्म हुआ : पुलिस

by jForum Team on Sat, 07/28/2018 - 20:14

पटना: बिहार के मुजफ्फरनगर जिले के एक बालिका गृह में 34 नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म हुआ, इससे पहले यह आंकड़ा 29 बताया जा रहा था। 

पुलिस ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। 

मुजफ्फरपुर पुलिस महानिरीक्षक (एसएसपी) हरप्रीत कौर ने कहा, "मुजफ्फरनगर बालिका गृह में 29 नहीं बल्कि 34 लड़कियों के साथ दुष्कर्म हुआ।"

पिछले सप्ताह 42 लड़कियों के मेडिकल परीक्षण में खुलासा हुआ कि उनमें से 29 दुष्कर्म का शिकार हुईं। 

विपक्ष के दबाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।