National

National News

नोटबंदी दानवी कृत्य : ममता

by admin on Tue, 11/07/2017 - 19:27

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी निंदा की। ममता ने नोटबंदी को दानवी कार्य बताया और सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा निहित स्वार्थो के लिए काले धन को बदलकर सफेद करने के लिए नोटबंदी लागू करने का आरोप लगाया।

ममता बनर्जी ने सोमवार को नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन में अपने ट्विटर अकाउंट पर तस्वीर को बदलकर काला कर दिया।

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने अपने पार्टी नेताओं को नोटबंदी के खिलाफ इसकी पहली वर्षगांठ पर मंगलवार को 'ब्लैक डे' मनाने का निर्देश दिया।

''मैंने विवादित ढांचा तुड़वाया था, इसकी जिम्मेदारी लेता हूं, चाहे तो फांसी दे दो''

by admin on Mon, 11/06/2017 - 15:09

कानपुरः श्रीराम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा गिराए जाने की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि मैंने ही ये ढांचा गिरवाया था, ये बात मैंने कोर्ट में भी कही थी। अब फिर से कह रहा हूं, चाहे तो मुझे फांसी दे दो। वे कानपुर के किदवई नगर स्थित संत सम्मेलन में पहुंचे थे। इस सम्मेलन में जगतगुरु शंकराचार्य वासुदेव सरस्वती महाराज, स्वामी चिन्मयानंद, साध्वी प्राची समेत कई महामंडलेश्वर मौजूद थे। इस दौरान राम मंदिर के मुद्दे पर संतो ने विस्तर से चर्चा हुई।

सुप्रीम कोर्ट ने माना वेश्‍यावृत्ति पेशा है, पुलिस परेशान न करे

by admin on Fri, 05/27/2022 - 12:07

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने वेश्यावृत्ति को पेशा माना है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा कि पुलिस इसमें दखलंदाजी नहीं कर सकती और न ही सहमति से यह काम करने वाले सेक्स वर्करों के खिलाफ कोई कार्रवाई कर सकती है। कोर्ट ने सभी राज्यों की पुलिस को सेक्स वर्कर्स और उनके बच्चों के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करने का निर्देश दिया है। बेंच ने सेक्स वर्करों के अधिकारों की रक्षा के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। कोर्ट ने इन सिफारिशों पर सुनवाई की अगली तारीख 27 जुलाई तय की है। केंद्र को इन पर जवाब देने को कहा है। इस बारे में सुप्रीम कोर्ट की ओर से क्या कुछ कहा गया है-

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमाना

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को पदोन्नति में आरक्षण देने के मुद्दे पर अहम फैसला सुनाया है। सर्वोच्च अदालत ने एससी/एसटी के लिए आरक्षण की शर्तों को कम करने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि बिना आंकड़े के नौकरियों में प्रमोशन में रिजर्वेशन नहीं दिया जा सकता है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि प्रमोशन में रिजर्वेशन देने से पहले राज्य सरकारों को आंकड़ों के जरिए ये साबित करना होगा कि SC/ST का प्रतिनिधित्व कम है। वहीं इस मामले पर समीक्षा अवधि केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित की जानी चाहिए। बता दें कि इससे पह

दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेगी ‘गौशाला’, शोध के साथ छात्रों को मिलेगा दूध-दही

दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज के बायो विभाग में एक नया और अनोखा विभाग जुड़ा है, जो पहले ही चर्चा में आ गया है। यह गाय संरक्षण और अनुसंधान केंद्र है। इसका नाम स्वामी दयानंद सरस्वती गौ-संवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र रखा गया है। अभी केंद्र को एक गाय के साथ शुरू किया गया है और प्रिंसिपल डॉ. रमा के अनुसार, “यदि शोध उपयोगी और फायदेमंद साबित हुआ तो इसका विस्तार किया जाएगा।”

अफ्रीका की धरती नहीं सबसे पहले झारखंड का स‍िंहभूम निकला था सवा तीन अरब साल पहले समुद्र से बाहर

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं का यह शोध चर्चित जर्नल PNAS में प्रकाशित हुआ है। वैज्ञानिकों ने पाया कि सिंहभूम के बलुआ पत्‍थर में प्राचीन नदी चैनल, ज्‍वार-भाटा और तट करीब 3.2 अरब साल पुराने होने के भूगर्भीय संकेत मिले हैं। इससे पता चलता है कि धरती का यही इलाका सबसे पहले समुद्र से बाहर निकला था ।

एक करोड़ का इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन झारखंड में गिरफ्तार, पांच राज्यों में 200 से ज्यादा वारदातों का था मास्टरमाइंड

रांची: एक करोड़ का इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी शीला मरांडी पुलिस के कब्जे में हैं। दोनों को शुक्रवार दोपहर जमशेदपुर के पास कांड्रा टोल ब्रिज पर एक गाड़ी में पकड़ा गया। प्रशांत बोस भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के पोलित ब्यूरो का सदस्य और उनके ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो का सचिव है। नक्सली संगठन में उसे किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बूढ़ा के नाम से भी जाना जाता है। पुलिस उसे बिहार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र में नक्सली संगठन के ऑपरेशन का मास्टरमाइंड मानती है। पुलिस ने आधिकारिक तौर पर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी की गिरफ्तारी के बारे में कोई बयान न

शराबबंदी प्रदेश बिहार में जहरीली शराब से 14 की मौत

शराबबंदी वाले बिहार में जहरीली शराब पीने की वजह से पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। समाचार प्राप्त होने तक गोपालगंज जिले में छह लोगों की मौत और बेतिया जिले में करीब 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहरीली शराब से हुई मौतों पर राजद नेता मनोज झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है और ट्वीट करते हुए लिखा है कि यही क्रूर सच है।

पंजाब: कैप्टन अमरिंदर ने किया नई पार्टी का ऐलान, कहा- कांग्रेस के कई नेता सम्पर्क में

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह नई राजनीतिक पार्टी का गठन करने जा रहे हैं, जिसका नाम जल्द बताया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमरिंदर सिंह ने सबसे पहले अपने कार्यकाल में हुए कामों की जानकारी दी। हालांकि, अभी अमरिंदर सिंह ने यह साफ नहीं किया है कि वह पंजाब चुनाव 2022 में बीजेपी या किसी और दल संग गठबंधन करेंगे या नहीं।  इससे पहले उन्होंने अपने 4.5 साल के कार्यकाल का लेखा जोखा भी पेश किया।

कैप्टन अमरिंदर की दोस्त का ISI से क्या संबंध? अब पंजाब सरकार करेगी जांच

चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्तानी महिला दोस्त अरूसा आलम  एक बार फिर चर्चा में  हैं। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि सरकार जांच करेगी कि अरूसा आलम के आईएसआई से संबंध हैं या नहीं।  रंधावा ने  कैप्टन अमरिंदर सिंह की  दोस्त और पाकिस्तानी पत्रकार आरूषा आलम पर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं। रंधावा ने कहा कि आरूषा के आईएसआई से संबंध हो सकते हैं।  जिसकी जांच पंजाब सरकार की तरफ से गहराई से की जाएगी। उन्होंने कहा कि आरूषा आलम के आईएसआई से संबंध की जांच के लिए पंजाब के डीजीपी को आदेश दिये जाएंगे।