Top Stories

Top stories under Type

नोटबंदी दानवी कृत्य : ममता

by admin on Tue, 11/07/2017 - 19:27

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी निंदा की। ममता ने नोटबंदी को दानवी कार्य बताया और सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा निहित स्वार्थो के लिए काले धन को बदलकर सफेद करने के लिए नोटबंदी लागू करने का आरोप लगाया।

ममता बनर्जी ने सोमवार को नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन में अपने ट्विटर अकाउंट पर तस्वीर को बदलकर काला कर दिया।

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने अपने पार्टी नेताओं को नोटबंदी के खिलाफ इसकी पहली वर्षगांठ पर मंगलवार को 'ब्लैक डे' मनाने का निर्देश दिया।

''मैंने विवादित ढांचा तुड़वाया था, इसकी जिम्मेदारी लेता हूं, चाहे तो फांसी दे दो''

by admin on Mon, 11/06/2017 - 15:09

कानपुरः श्रीराम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा गिराए जाने की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि मैंने ही ये ढांचा गिरवाया था, ये बात मैंने कोर्ट में भी कही थी। अब फिर से कह रहा हूं, चाहे तो मुझे फांसी दे दो। वे कानपुर के किदवई नगर स्थित संत सम्मेलन में पहुंचे थे। इस सम्मेलन में जगतगुरु शंकराचार्य वासुदेव सरस्वती महाराज, स्वामी चिन्मयानंद, साध्वी प्राची समेत कई महामंडलेश्वर मौजूद थे। इस दौरान राम मंदिर के मुद्दे पर संतो ने विस्तर से चर्चा हुई।

झारखंड में प्राथमिक स्‍कूलों के बंद रहने का वर्ल्‍ड रिकार्ड बना, स‍चेत हो जाए सरकार : डॉ ज्‍यां द्रेज

by jForum Team on Thu, 01/27/2022 - 21:22

रांची: जाने माने अर्थशास्‍त्री डॉ ज्‍यां द्रेज ने कोविड-काल में झारखंडी गरीब बच्‍चों की बदहाल शिक्षा व्‍यवस्‍था पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में डॉ द्रेज ने कहा है कि झारखंड में प्राथमिक स्‍कूलों के बंद रहने का एक वर्ल्‍ड रिकार्ड बन गया है। कोविड महामारी के कारण यहां के स्‍कूल दो वर्षों तक बंद रहे। हालात यह हैं कि जहां 2011 की जनगणना में आठ से 12 साल के 90% बच्‍चे साक्षर होने की दहलीज पर थे और 2020 तक यह संख्‍या शत-प्रतिशत हो जाती, वहीं अब बड़ी संख्‍या में बच्‍चे फिर से निरक्षरता की दहलीज पर हैं। डॉ द्रेज ने खास तौर गरीब परिवारो

झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला

by jForum Team on Thu, 01/27/2022 - 11:38

बुधवार की रात झरखंड के धनबाद रेलवे डिवीज़न के पास चिचकि और कर्माबाद रेलवे स्टेशन में नक्सलियों ने ब्लास्ट किया है। इस घटना के बाद कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेगी ‘गौशाला’, शोध के साथ छात्रों को मिलेगा दूध-दही

by jForum Team on Thu, 01/27/2022 - 11:28

दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज के बायो विभाग में एक नया और अनोखा विभाग जुड़ा है, जो पहले ही चर्चा में आ गया है। यह गाय संरक्षण और अनुसंधान केंद्र है। इसका नाम स्वामी दयानंद सरस्वती गौ-संवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र रखा गया है। अभी केंद्र को एक गाय के साथ शुरू किया गया है और प्रिंसिपल डॉ. रमा के अनुसार, “यदि शोध उपयोगी और फायदेमंद साबित हुआ तो इसका विस्तार किया जाएगा।”

निजी क्षेत्र के संस्थानों में 75 प्रतिशत जॉब स्थानीय युवाओं को : मुख्‍यमंत्री सोरेन

by admin on Thu, 01/27/2022 - 10:45

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने दुमका में आयोजित 73 वें गणतंत्र दिवस समारोह में झंडोत्तोलन किया और परेड का निरीक्षण तथा सलामी ली। इस अवसर पर प्रदेश के राज्‍यपाल रमेश बैस ने रांची के मोराबादी मैदान में झंडोतोलन किया।

झारखंड के पंचायतों में खुलनेवाले हैं गरीबों बच्‍चों के लिए मॉडेल स्‍कूल

by jForum Team on Sun, 01/23/2022 - 20:14

रांची: झारखंड में पंचायत स्‍तर पर अस्‍सी ऐसे मॉडेल स्‍कूल शुरू किये जा रहे हैं जिसमें वंचित वर्ग के गरीब बच्‍चों को भी गुणत्‍तापूर्ण शिक्षा मिले। स्‍वयं मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेने की देखरेख में शुरू किये जा रहे ऐसे स्‍कूलों के प्रधानाध्‍यापक और‍ शिक्षकों को भी खास तरह का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है।

रूपा तिर्की मौत मामले में एक सदस्‍यीय न्‍यायिक जांच आयोग ने रिपोर्ट सौंपी

by jForum Team on Sun, 01/23/2022 - 20:01

पुलिस सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की मौत मामले की जांच कर रहे एक  सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग के न्यायमूर्ति वी के गुप्ता  (झारखंड उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश) ने आज वर्चुअल माध्यम से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।  उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट स्थानिक आयुक्त एम आर मीणा को सौंप दी गई है। विधिक प्रक्रिया के तहत सरकार द्वारा अब इस रिपोर्ट को स्वीकृत किए जाने के बाद सार्वजनिक किया जाएगा । वहीं, सार्वजनिक करने के 6 माह के अंदर   जांच रिपोर्ट को विधानसभा के पटल पर  रखा जाएगा। बताते चलें कि रूपा तिर्की मामले में सीबीआई की जांच भी जारी है। लोगों को इस सीबीआई जांच रिपोर्ट की बेसब्री से प्

बेरमो में प्रज्ञा केंद्र द्वारा मनमानी वसूली, आवासीय प्रमाण पत्र के लिए मांगा 700 रूपये

by admin on Fri, 01/21/2022 - 11:36

झारखंड में अपना सरकारी दस्‍तावेज निकालने के लिए नागरिकों को निजी संचालकों के प्रज्ञा केंद्रों तक जाना मजबूरी है। ऐसे में प्रज्ञा केंद्रों की मनमानी बढ़ती जा रही है। हालिया मामला बेरमो का है। यहां एक प्रज्ञा केंद्र ने जैसे लूट मचा रखी है। नागरिकों को अपने जरूरी सरकारी निबटारे के लिए आवासीय प्रमाण पत्र लेना पड़ता है। इसके लिए एक ही उपाय है प्रज्ञा केंद्रों पर जाइये और वहां के संचालकों की मनमर्जी पर पैसे चुकाइये। बेरमो के एक प्रज्ञा केंद्र पर आवासीय प्रमाण पत्र के लिए सात सौ रूपये वसूला जा रहा था। जबकि सरकारी दर मात्र 30 रूपये निर्धारित है। लोगों ने स्‍थानीय सीओ से शिकायत की। जांच के लिए स्‍वय

हेमन्‍त सरकार के दो साल: अबुआ दिशोम अबुआ राज कायम करने में विफल - सालखन 

by admin on Wed, 12/29/2021 - 18:27

रांची/जमशेदपुर: पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है, हेमंत सरकार को दो वर्ष हो गए। मगर अब तक इसने "अबुआ दिशोम अबुआ राज" को स्थापित करने की बजाय विस्थापित करने का काम किया है। अतएव सेंगेल हेमंत सरकार का विरोध करती है। किसी भी राज्य और राष्ट्र की पहचान उसकी भाषा- संस्कृति और नागरिकों के जातिगत पहचान से बनती है। यही स्थानीयता, राष्ट्रीयता/ उप राष्ट्रीयता आदि का मूल आधार बिंदु है। भारतीय संविधान के मूल अधिकारों के अनुच्छेदों ने इसको स्थापित किया है। जिसे नवगठित झारखंड प्रदेश को अबतक स्थापित कर लेना चाहिए था। मगर सभी सरकारों ने इसको विफल किया है और निजी स्वार्थों हेतु केवल रू