National

National News

नोटबंदी दानवी कृत्य : ममता

by admin on Tue, 11/07/2017 - 19:27

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी निंदा की। ममता ने नोटबंदी को दानवी कार्य बताया और सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा निहित स्वार्थो के लिए काले धन को बदलकर सफेद करने के लिए नोटबंदी लागू करने का आरोप लगाया।

ममता बनर्जी ने सोमवार को नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन में अपने ट्विटर अकाउंट पर तस्वीर को बदलकर काला कर दिया।

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने अपने पार्टी नेताओं को नोटबंदी के खिलाफ इसकी पहली वर्षगांठ पर मंगलवार को 'ब्लैक डे' मनाने का निर्देश दिया।

''मैंने विवादित ढांचा तुड़वाया था, इसकी जिम्मेदारी लेता हूं, चाहे तो फांसी दे दो''

by admin on Mon, 11/06/2017 - 15:09

कानपुरः श्रीराम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा गिराए जाने की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि मैंने ही ये ढांचा गिरवाया था, ये बात मैंने कोर्ट में भी कही थी। अब फिर से कह रहा हूं, चाहे तो मुझे फांसी दे दो। वे कानपुर के किदवई नगर स्थित संत सम्मेलन में पहुंचे थे। इस सम्मेलन में जगतगुरु शंकराचार्य वासुदेव सरस्वती महाराज, स्वामी चिन्मयानंद, साध्वी प्राची समेत कई महामंडलेश्वर मौजूद थे। इस दौरान राम मंदिर के मुद्दे पर संतो ने विस्तर से चर्चा हुई।

दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेगी ‘गौशाला’, शोध के साथ छात्रों को मिलेगा दूध-दही

by jForum Team on Thu, 01/27/2022 - 11:28

दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज के बायो विभाग में एक नया और अनोखा विभाग जुड़ा है, जो पहले ही चर्चा में आ गया है। यह गाय संरक्षण और अनुसंधान केंद्र है। इसका नाम स्वामी दयानंद सरस्वती गौ-संवर्धन एवं अनुसंधान केंद्र रखा गया है। अभी केंद्र को एक गाय के साथ शुरू किया गया है और प्रिंसिपल डॉ. रमा के अनुसार, “यदि शोध उपयोगी और फायदेमंद साबित हुआ तो इसका विस्तार किया जाएगा।”

अफ्रीका की धरती नहीं सबसे पहले झारखंड का स‍िंहभूम निकला था सवा तीन अरब साल पहले समुद्र से बाहर

by jForum Team on Sat, 11/13/2021 - 10:42

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं का यह शोध चर्चित जर्नल PNAS में प्रकाशित हुआ है। वैज्ञानिकों ने पाया कि सिंहभूम के बलुआ पत्‍थर में प्राचीन नदी चैनल, ज्‍वार-भाटा और तट करीब 3.2 अरब साल पुराने होने के भूगर्भीय संकेत मिले हैं। इससे पता चलता है कि धरती का यही इलाका सबसे पहले समुद्र से बाहर निकला था ।

एक करोड़ का इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन झारखंड में गिरफ्तार, पांच राज्यों में 200 से ज्यादा वारदातों का था मास्टरमाइंड

by jForum Team on Fri, 11/12/2021 - 20:03

रांची: एक करोड़ का इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी शीला मरांडी पुलिस के कब्जे में हैं। दोनों को शुक्रवार दोपहर जमशेदपुर के पास कांड्रा टोल ब्रिज पर एक गाड़ी में पकड़ा गया। प्रशांत बोस भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के पोलित ब्यूरो का सदस्य और उनके ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो का सचिव है। नक्सली संगठन में उसे किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बूढ़ा के नाम से भी जाना जाता है। पुलिस उसे बिहार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र में नक्सली संगठन के ऑपरेशन का मास्टरमाइंड मानती है। पुलिस ने आधिकारिक तौर पर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी की गिरफ्तारी के बारे में कोई बयान न

शराबबंदी प्रदेश बिहार में जहरीली शराब से 14 की मौत

by jForum Team on Thu, 11/04/2021 - 15:35

शराबबंदी वाले बिहार में जहरीली शराब पीने की वजह से पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। समाचार प्राप्त होने तक गोपालगंज जिले में छह लोगों की मौत और बेतिया जिले में करीब 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहरीली शराब से हुई मौतों पर राजद नेता मनोज झा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है और ट्वीट करते हुए लिखा है कि यही क्रूर सच है।

पंजाब: कैप्टन अमरिंदर ने किया नई पार्टी का ऐलान, कहा- कांग्रेस के कई नेता सम्पर्क में

by jForum Team on Wed, 10/27/2021 - 20:06

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह नई राजनीतिक पार्टी का गठन करने जा रहे हैं, जिसका नाम जल्द बताया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमरिंदर सिंह ने सबसे पहले अपने कार्यकाल में हुए कामों की जानकारी दी। हालांकि, अभी अमरिंदर सिंह ने यह साफ नहीं किया है कि वह पंजाब चुनाव 2022 में बीजेपी या किसी और दल संग गठबंधन करेंगे या नहीं।  इससे पहले उन्होंने अपने 4.5 साल के कार्यकाल का लेखा जोखा भी पेश किया।

कैप्टन अमरिंदर की दोस्त का ISI से क्या संबंध? अब पंजाब सरकार करेगी जांच

by jForum Team on Fri, 10/22/2021 - 19:28

चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्तानी महिला दोस्त अरूसा आलम  एक बार फिर चर्चा में  हैं। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि सरकार जांच करेगी कि अरूसा आलम के आईएसआई से संबंध हैं या नहीं।  रंधावा ने  कैप्टन अमरिंदर सिंह की  दोस्त और पाकिस्तानी पत्रकार आरूषा आलम पर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं। रंधावा ने कहा कि आरूषा के आईएसआई से संबंध हो सकते हैं।  जिसकी जांच पंजाब सरकार की तरफ से गहराई से की जाएगी। उन्होंने कहा कि आरूषा आलम के आईएसआई से संबंध की जांच के लिए पंजाब के डीजीपी को आदेश दिये जाएंगे। 

अखाड़ा परिषद में फूट, सात अखाड़ों ने चुना अपना अध्यक्ष

by jForum Team on Fri, 10/22/2021 - 09:56

प्रयागराज: एक बड़े घटनाक्रम में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के 13 अखाड़ों में से 7 ने खुद से अध्यक्ष, महासचिव और अन्य पदाधिकारियों का चुनाव कर लिया है।
यह बदलाव गुरुवार को हरिद्वार में हुआ।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) की 25 अक्टूबर को प्रयागराज में बैठक होने वाली थी, जिसमें महंत नरेंद्र गिरि का उत्तराधिकारी चुना जाएगा, जिनका पिछले महीने निधन हो गया था।

जल, जंगल, ज़मीन: आदिवासियों ने कोयला खनन परियोजनाओं के विरोध में 300 KM मार्च निकाला

by jForum Team on Tue, 10/19/2021 - 10:40

नौ दिन पहले सरगुजा और कोरबा जिलों से आदिवासी समुदाय के करीब 350 सदस्यों ने राज्यपाल और सीएम से मुलाकात के लिए पैदल चलना शुरू किया था। छत्तीसगढ़ का फेफड़ा माने जाने वाला हसदेव अरण्य 1.7 लाख हेक्टेयर जंगलों का एक विशाल खंड है। लेकिन अब, इसकी जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र खतरे में है। इसके भीतर एक पारंपरिक हाथी निवास स्थान है। साथ ही क्षेत्र में प्रस्तावित कोयला खनन परियोजनाओं के कारण कई आदिवासियों (भारत के स्वदेशी आदिवासी समुदायों) की आजीविका और गांव खतरे में हैं।