News

News items

झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला

by jForum Team on Thu, 01/27/2022 - 11:38

बुधवार की रात झरखंड के धनबाद रेलवे डिवीज़न के पास चिचकि और कर्माबाद रेलवे स्टेशन में नक्सलियों ने ब्लास्ट किया है। इस घटना के बाद कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है।

हेमन्‍त सरकार के दो साल: अबुआ दिशोम अबुआ राज कायम करने में विफल - सालखन 

by admin on Wed, 12/29/2021 - 18:27

रांची/जमशेदपुर: पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है, हेमंत सरकार को दो वर्ष हो गए। मगर अब तक इसने "अबुआ दिशोम अबुआ राज" को स्थापित करने की बजाय विस्थापित करने का काम किया है। अतएव सेंगेल हेमंत सरकार का विरोध करती है। किसी भी राज्य और राष्ट्र की पहचान उसकी भाषा- संस्कृति और नागरिकों के जातिगत पहचान से बनती है। यही स्थानीयता, राष्ट्रीयता/ उप राष्ट्रीयता आदि का मूल आधार बिंदु है। भारतीय संविधान के मूल अधिकारों के अनुच्छेदों ने इसको स्थापित किया है। जिसे नवगठित झारखंड प्रदेश को अबतक स्थापित कर लेना चाहिए था। मगर सभी सरकारों ने इसको विफल किया है और निजी स्वार्थों हेतु केवल रू

रांची के चान्‍हो में एकलव्‍य विद्यालय का विरोध : पुलिस झड़प में एक दर्जन घायल

by jForum Team on Tue, 12/07/2021 - 19:54

रांची: रांची के चान्हो में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के निर्माण का विरोध कर रहे ग्रामीणों और पुलिस के बीच मंगलवार को हुए टकराव में दोनों पक्षों से लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गये। ग्रामीणों ने पुलिस की एक गाड़ी भी क्षतिग्रस्त कर दी है। घटना के बाद चान्हो के सिलागांई गांव में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। इस विद्यालय का शिलान्यास केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने बीते 24 अगस्त को किया था, तब भी उन्हें ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ा था।

झारखंड राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना नियमावली को मिली मुख्‍यमंत्री की स्‍वीकृति

by jForum Team on Thu, 11/25/2021 - 20:55

झारखंड राज्य में कार्यरत मीडिया प्रतिनिधियों को स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने इस बाबत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा झारखंड राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना नियमावली-2021 के गठन और संलेख प्रारुप प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।  इस संलेख प्रस्ताव प्रस्ताव पर अब मंत्रिमंडल की मंजूरी ली जाएगी। 

इन मीडिया प्रतिनिधियों को मिलेगा लाभ 

'द पीपुल्स लीडर' पुस्तक सभी के लिए प्रेरणास्रोत : हेमन्‍त सोरेन

by jForum Team on Thu, 11/25/2021 - 20:50

मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन एवं विधान सभा अध्यक्ष  रबीन्द्र नाथ महतो ने आज झारखंड मंत्रालय स्थित सभाकक्ष में राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक  सरयू राय की जीवनी पर आधारित पुस्तक 'द पीपुल्स लीडर' का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक  सरयू राय परिचय के मोहताज नही हैं। काफी समय से इनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदन में  सरयू राय के सुझावों और विचारों से मैं हमेशा प्रभावित हुआ हूं। मुझे लगता है कि मैं ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोग इनके विचारों से प्रभावित होंगे। एक अच्छे लेखक एवं एक अच्छे राजनी

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में झारखंड के स्टार्टअप का जलवा

by jForum Team on Thu, 11/25/2021 - 20:45

नई दिल्ली: दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे ट्रेड फेयर के झारखण्ड पवेलियन मे एक स्टॉल पर जमशेदपुर के एक युवा के स्टार्टअप का जलवा जारी है। उन्होंने झारखण्ड और राजस्थान के फ्यूजन में तड़का लगा कर एक स्टार्टअप शुरू किया है| इस फ्यूजन में इस युवा ने झारखण्ड के पारम्परिक आभूषणों को नए अंदाज में ट्रेंडी बना दिया है। नए जामने के ये आभूषण मेले में लोगो को खूब आकर्षित कर रहे हैं| वे बताते हैं, सिल्क की साड़ी पर कलाकारी को देखने के बाद दोस्तों ने उन्हें ऐसे आभूषण बनाने के लिए प्रेरित किया था| ख़ास बात यह है की वह पोषक के रंग से मेल खाते हुए रंग व् जूलरी आन आर्डर डिमांड भी बना रहे है| 

झारखंड मंत्रिपरिषद की बैठक संपन्‍न, कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिये गए

by admin on Thu, 11/25/2021 - 20:35

National Geographic द्वारा डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण पर 2 करोड़ 37 लाख, विधानसभा का सत्र 16 दिसंबर से एवं अन्‍य महत्‍वपूर्ण निर्णयों के साथ झारखंड मंत्रालय में 25 नवंबर 2021 को आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक मसंपन्‍न हुई। जानिये विस्‍तार से.. 

रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन संपन्‍न

by jForum Team on Mon, 11/15/2021 - 11:53

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में स्थापित भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का सोमवार को ऑनलाइन लोकार्पण किया। इस दौरान रांची में आयोजित समारोह में केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उपस्थित रहे।

झारखंड राज्य स्थापना दिवस अलंकरण परेड समारोह में शामिल हुए मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन

by admin on Sun, 11/14/2021 - 23:59

हमें अपने वीर पुलिस जवानों पर गर्व है । झारखंड जैसे कठिन भौगोलिक क्षेत्र वाले राज्य में हमारे पुलिस पदाधिकारियों और जवानों ने जिस कर्तव्यनिष्ठा और अदम्य साहस से विभिन्न चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है ।  इस दौरान आपने जो मनोबल दिखाया है, वही हमारी ताकत है । इसी ताकत के बल पर राज्य की लगभग सवा तीन करोड़ आबादी अमन चैन और शांति के साथ रह रही है । हमें पूरा विश्वास है कि  इसी तरह आप आगे भी अपना मनोबल बनाए रखेंगे । मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने आज पुलिस पदाधिकारियों , जवानों और वीरगति को प्राप्त हुए शहीदों के परिजनों को संबोधित करते हुए ये बातें कही ।

बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति का जल्द होगा गठन

by jForum Team on Sat, 11/13/2021 - 10:53

रांची: झारखंड में 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति एवं अन्य समितियों के गठन को लेकर आज झारखंड मंत्रालय में मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन के साथ मंत्री  चंपई सोरेन, मंत्री  आलमगीर आलम, मंत्री  बन्ना गुप्ता, मंत्री  सत्यानंद भोक्ता, झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष  राजेश ठाकुर एवं जेएमएम के महासचिव  विनोद कुमार पांडे ने बैठक की।